MASKED आधार CARD क्या है | और कैसे करे DOWNLOAD IN HINDI 2018




MASKED आधार CARD  क्या है | और  कैसे करे DOWNLOAD

वेलकम दोस्तों हमारी वेबसाइट में आज हम बात करने वाले हैं MASKED  आधार कार्ड के बारे में आए दिन गवर्नमेंट  नए नए फीचर्स लाती   रहती है आधार कार्ड की डेटा   को सुरक्षित करने के लिए यह  न्य FETURES लाया  गया  है   । दोस्तों हर इंसान के पास भारत में जितने भी नागरिक है  सभी के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है आधार कार्ड हमारे बैंक खातों से भी जुड़ा हुआ है तो इसकी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए गवर्नमेंट UPDATE करती रहती है ।

सबसे पहले तो मैं MASKED आधार कार्ड  के बारे में आपको समझा दू  MASKED आधार का  मतलब   जो आपके आधार कार्ड में 12 डिजिट का नंबर होता है उसमें से 8 डिजिट नंबर KO को छुपा दिया जाता है बाकी के 4 डिजिट आप के आधार कार्ड पर SHOW होते हैं। जो MASKED  आधार कार्ड बिलकुल  पुराने  ADHAR CARD की  तरह  काम  करेगा  आप इसको कहीं भी यूज कर सकते हो जो




MASKED AADHAAR के फायदे -

अगर आप मास्क्ड आधार कार्ड  USE करना चहाते हो तो आप को इसमें बड़े फायदे है  आप की आधार कार्ड सेफ  और बिलकुल सुरचित्त रहेगा ।आप लोगो को पता है की जो इससे पहले हम आधार कार्ड  USE  कर रहे थे उस में ये फीचर्स नहीं था लेकिन बढ़ते फ्रूड और धोखा धड़ी को  लेकर गोवेर्मेंट ने इस फीचर्स को आधार कार्ड में शामिल किया है ।जइसे की मैंने पहले भी बतया की इस में ८ डिजिट नंबर को छुपा दिया जाता है और बाकि ४ डिजिट नंबर शो रहता है ।अगर आप इस आधार कार्ड को   करते है तो आप बिलकुल सुरच्छित और सेफ है ।






कैसे  बचे  किसी फ्रॉड  से -

अगर आप चहाते हो  किसी  भी फ्रॉड और धोका धड़ी  से बचे तो एसे किसी भी आदमी को अपना आधार कार्ड   ना दे जिसे आप की जान और पहेचन  न हो  नहीं तो आप के साथ भी फ्रॉड हो सकता है और आप काफी बड़े प्रॉब्लम में फास सकते हो ।आप अपनी आधार कार्ड को संभल कर अपने पास रखे और एक फोटो आधार कार्ड का अपने फ़ोन में जरूर रखे ।
अपना आधार कार्ड आप जब भी डाउनलोड करे तो ऑफिसियल साइट से हे करे आप कभी भी कोई एसे वेबसाइट से डाउनलोड न करे जो की ट्रस्टबल न हो ।



आधार कार्ड किन किन जगहों पर USE कर सकते हो -

बहुत लोगो के मन में ख्याल आता है की यार हम कहा अपना आधार USE करे और कहा न करे तो मै आप को क्लियरली बता दू की आप आधार कार्ड को किसी भी फील्ड में उस कर सकते हो लेकिन आप उसी जगह पर अपना आधार कार्ड USE करे जहा पर आधार कार्ड ID PROOF के लिए कम्प्लसरी हो नहीं तो आप अपनी OTHER ID ही उस करे इससे आप सुरच्छित रहेंगे ।

आप ये सोच रहेंगे होंगे की मैं आप को एसे किउ बता रहा हु तो लो ये भी जान लो किउ की आप अपने  आधार कार्ड को अपने बैंक से भी लिंक कर चुके हो और अगर आप चाहते हो की आप के साथ कोई अयसे घटना न घटे तो आप इस चीज़ को फॉलो करो ।


कैसे करे ‘MASKED AADHAAR’ डाउनलोड ।

STEP NO-1
आप को ‘MASKED AADHAAR’  डाउनलोड करने के लिए UIDAI.GOV.IN जाना होगा ।

LINK FOR DIRECT -:CLICK HERE

STEP NO-2
उसके  बाद AADHAAR ENROLMENT सेक्शन में डाउनलोड आधार बटन पर  क्लिक करें।


STEP NO-3
यहां आप सबसे पहले आप आधार कार्ड, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट आईडी चुने जिसके जरिए आप E-AADHAAR डाउनलोड करना चाहते हैं।


STEP NO-4
और इसके बाद आप को दो ऑप्शन दिखाए देंगे (१)सबसे ऊपर सामान्य आधार और (२) ‘MASKED AADHAAR’ का ऑप्शन दिखेगा जहां से ‘MASKED AADHAAR’ को सेलेक्ट कर ले ।


STEP NO-5
और PHIR आधार कार्ड, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट आईडी डालें।
फिर  अपना नाम, पिन कोड, सिक्योरिटी कोड डालें और OTP के लिए रिक्वेस्ट करें।
जब OTP आपके पास आ जाए तो OTP दर्ज करें और इसके बाद AADHAAR कार्ड डाउनलोड करें।

HOW TO UN-LINK ADHAR CARD FROM PAYTM ,BANK,MOBILE NO IN HINDI TRICKS


NOTE :AGER HAMRI POST AAP KO ACCHI LAGI HO TO AAP HAME COMMENT BOX ME JARUR BATYE.AGER KOI PROBLEM HO TO HUM USE JARUR SOLVE KARNE KI KOSIS KARENGE.

THANKYOU  FOR VISIT THIS WEBSITE.
MASKED आधार CARD क्या है | और कैसे करे DOWNLOAD IN HINDI 2018  MASKED आधार CARD  क्या है | और  कैसे करे DOWNLOAD IN HINDI 2018 Reviewed by TECHNOLOGY LEARNERS on 4:30 AM Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.